Best Laptop Under 30000 जानें कौन से लैपटॉप बेहतरीन हैं 2023

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी नॉलेज वेबसाइट पर। आजके इस ब्लॉग में हम आपको बतायेंगे Laptop Under 30000 के बारे में की कौन से लैपटॉप सस्ते और बेस्ट हैं जो 30000 प्राइस से कम में ही आते हैं। और कौन सा लैपटॉप कम पैसो में सबसे अच्छा है? इसलिए हम कह सकते हैं। कि यह लैपटॉप वैल्यू फॉर मनी है। हम इसमें इन सभी लैपटॉप्स के फीचर्स के बारे में जानेंगे। इनमें से कौन सा लैपटॉप सबसे अच्छा है? मैं एक लैपटॉप खरीदने के बारे में क्या सोचता हूँ? ऑनलाइन कोर्स के लिए कौन सा लैपटॉप सबसे उपयुक्त है? ऑनलाइन पढाई करने के लिए कौन सा लैपटॉप बेहतर है? आज के इस लेख में हम Best Laptop Under 30000 के बारे में विस्तार से जानेंगे।

लैपटॉप ने डिजिटल दुनिया में अपने लिए एक खास जगह बनाई है। आजकल, हर कोई अपने निजी जीवन में लैपटॉप का उपयोग करता है, चाहे वह कामकाजी महिलाएं हों या हाई स्कूल या कॉलेज के छात्र हों। लैपटॉप ने सभी का वर्कलोड बढ़ा दिया है। हालाँकि भारत में सबसे अच्छे लैपटॉप के लिए कई विकल्प हैं, लेकिन आपको अपने काम के आधार पर किसे चुनना चाहिए? मुझे कौन सा लैपटॉप खरीदना चाहिए? अक्सर बात यही आकर रुक जाती है। हम अक्सर खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं जहां हमें एक लैपटॉप की जरूरत होती है लेकिन हम उसे खरीद नहीं सकते। इस मामले में, हम लैपटॉप खरीदने की अपनी योजना को छोड़ने के लिए मजबूर हैं। लेकिन फिलहाल, आपको इस पर विचार करने की जरूरत नहीं है। इस लेख में, Best Laptop Under 30000 शीर्ष लैपटॉप के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं ताकि आप वह चुन सकें जो आपके लिए सही हो।

Computer Basic Knowledge in Hindi

Best Laptop Under 30000

दोस्तों, कोविड-19 के दौर में हमें अपने सभी कार्यों को घर में रहकर ही पूरा करना चाहिए। चाहे ऑफिस का काम हो या स्कूल का, या फिर कोई और काम। इसके लिए हमें ऑनलाइन काम करने के लिए एक लैपटॉप की आवश्यकता होगी। हम अपने मोबाइल उपकरणों पर भी काम कर सकते हैं। जबकि लैपटॉप कई काम एक साथ पूरे किए जा सकते हैं, मोबाइल डिवाइस पर सभी काम नहीं किए जा सकते हैं। इस कारण से एकमात्र व्यावहारिक उपाय एक लैपटॉप है। जिससे हम अपने सभी कार्यों को आसानी से और सामूहिक रूप से कर सकते हैं।

दोस्तों, 30,000 डॉलर से कम के इन सभी लैपटॉप पर छूट दी जाएगी। लैपटॉप खरीदने से पहले हमें अपने बजट पर विचार करना चाहिए। क्युकी यह हमारे लिए अधिक जरूरी है और हर कोई अपना काम निकालना चाहता है ताकि हमारी ऑनलाइन क्लास और अन्य छोटे प्रोजेक्ट आगे बढ़ सकें। अगर आपका काम सामान्य है तो यह लैपटॉप आपके लिए एक आदर्श विकल्प साबित होने वाला है। जहां आप एक साथ कई काम पूरा कर पाएंगे और उससे भी ज्यादा तेजी से। इसी के चलते दोस्तों हमने आपके लिए सबसे बेहतरीन लैपटॉप चुने हैं। जो 30000 से कम कीमत के है। इसमें विभिन्न ब्रांडों के कंप्यूटर भी शामिल होंगे। यदि आपका बजट तीस और चालीस हजार के बीच है तो मैं अंतत: आपके लिए लैपटॉप खरीदने के बारे में अपनी राय दूंगा जिसका मैंने वास्तव में आनंद लिया। दोस्तों बात करते हैं Best Laptop Under 30000 की।

ASUS Pentium Quad Core

आसुस का यह मॉडल सबसे किफायती लैपटॉप है। एक लैपटॉप जिसकी कीमत अकेले $30,000 से कम है। आसुस के इस लैपटॉप में 4 जीबी रैम है। इसके अलावा एक 1 टीबी हार्ड ड्राइव की विशेषता है। साथ ही इसमें शामिल है विंडोज 10 होम ऑपरेटिंग सिस्टम। यह काफी हल्का और पतला है। रंग पारदर्शी चांदी है। जिनका वजन करीब 1.80 किलोग्राम है। विशेष रूप से बोलने के लिए इसमें इंटेल का पेंटियम प्रोसेसर है। यह चार कोर वाला प्रोसेसर है।

Pros

  1. यह बड़ी स्क्रीन के साथ आता है
  2. Asus के ज्यादातर लैपटॉप पतले और हलके वजन के होते हैं

Cons

  1. इसमें हमें MS ऑफिस सॉफ्टवेयर नहीं मिलता है।
  2. इसके ज्यादा पतला होने के कारन यह ज्यादा गरम भी हो सकता है।

ASUS

Acer Aspire 3 Ryzen 3 Dual Core 3300U

इस एसर लैपटॉप के बारे में, मुझे वास्तव में इसका रंग और रूप पसंद आया। इसमें चमक है और यह काले रंग में उपलब्ध है। इसमें 1 टीबी हार्ड ड्राइव और 4 जीबी रैम भी शामिल है। इस पर विंडोज 10 होम प्रीइंस्टॉल्ड है। विशिष्ट होने के लिए यह आकार में 15.6 इंच है। इसका वजन 1.9 किलोग्राम है। इसमें AMD का Ryzen 3 प्रोसेसर लगा है। इसमें चार प्रोसेसिंग कोर हैं। इसकी क्लॉक फ्रीक्वेंसी भी 2.1 और 3.5 हर्ट्ज के बीच प्रोग्राम करने योग्य है। हम इसमें अतिरिक्त 6 एमबी कैश रैम भी देख सकते हैं।

Pros

  1. यह लैपटॉप ऊपर वाले लैपटॉप से परफॉरमेंस में बेहतर है।
  2. ओवरआल गुड लॅपटॉप।

Cons

  1. इसमें भी हमें MS ऑफिस देखने को नहीं मिलता है।

कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट की A to Z हिंदी में

Lenovo Ideapad S145 Ryzen 3 Dual Core 3200U

इस लैपटॉप के साथ एक 1 टीबी हार्ड ड्राइव और 4 जीबी रैम भी शामिल है। इसकी अनूठी विशेषता यह है कि यह 180 डिग्री के कोण पर खुलता है। यह हमें काम में अधिक सहयोगी बनाता है और हमें विभिन्न कर्तव्यों में सहायता करता है। यह कुछ ऐसा है जिसे हम आराम के नजरिए से भी देख सकते हैं। यह हल्का लैपटॉप भी है। साथ ही इसमें AMD का Ryzen 3 डुअल कोर प्रोसेसर शामिल है।

Pros

  1. यह लैपटॉप 180डिग्री ओपन हो जाता है।
  2. यह देखने में भी प्रीमियम लुक देता है।

Cons

  1. इसमें भी MS ऑफिस नहीं दिया गया है।

Lenovo

HP 14s Celeron Dual Core

मैंने सोचा कि यह एचपी लैपटॉप देखने में अविश्वसनीय रूप से साफ और सीधा था। जिसमें 256 जीबी एसएसडी (सॉलिड स्टेट ड्राइव) के साथ 8 जीबी रैम शामिल है। गति में हार्ड ड्राइव पर यह एक बड़ा सुधार है। इस लैपटॉप की स्क्रीन 14 इंच चौड़ी है। जो आपको जेट ब्लैक में दिखाया जाएगा। हम इसके साथ MS Office भी देखेंगे।

Pros

  1. इसका बैटरी बैकअप बहुत अच्छा होता है।
  2. इसमें MS ऑफिस भी देखने को मिलता है।
  3. SSD के द्वारा तेज स्पीड और किसी सॉफ्टवेयर को आसानी होती है।

Cons

  1. इसमें 8 GB RAM को देखते हुए इसका प्रोसेसर थोडा स्लो हो सकता है।

Note:

आपके लिए सबसे अच्छा लैपटॉप, मेरी राय में, यदि आपका बजट $ 40,000 तक है, तो MSI मॉडर्न 14 कोर i3 10 वीं जेन है। चूंकि MSI, मदरबोर्ड और अन्य घटकों के एक प्रतिष्ठित निर्माता ने इस लैपटॉप को बनाया है। यह लैपटॉप, मेरी राय में, अब तक का सबसे अच्छा है। 37,000 से कम में आप इसे फ्लिपकार्ट पर भी खरीद सकते हैं।

कंप्यूटर के कितने भाग होते हैं?

निष्कर्स 

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Best Laptop Under 30000 के बारे में जानकारी दी अगर आप भी लैपटॉप खरीदना चाहते है तो आप आसानी से कोई भी लैपटॉप कम पैसों में खरीद सकते सकते हैं। तो आशा करते है दोस्तों आपको Best Laptop Under 30000 यह जानकारी पसंद आयी होगी। अगर आपको अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें और जुड़े रहिये हमारी नॉलेज वेबसाइट के साथ धन्यवाद।

Leave a Comment