यूट्यूब का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

हेल्लो दोस्तों कैसे हैं आप लोग आशा करता हूँ आप सब बहुत बढ़िया होंगे। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे यूट्यूब का मालिक कौन है और कहां का है youtube kisne banaya क्या आप भी जनना चाहते हैं यूट्यूब का मालिक कौन है youtube kisne banaya youtube kaha ki company hai तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको यूट्यूब का मालिक कौन है और कहा का है इससे सम्बंधित सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल के मध्यम से आपको देंगे। दोस्तों जिस यूट्यूब का इस्तेमाल आप दिन रात करते हैं पर कभी सोचा है यूट्यूब का मालिक कौन है यूट्यूब को किसने बनाया।

आज की इन्टरनेट की दुनिया में शायद ही कोई  ऐसा होगा जो यूट्यूब का इस्तेमाल नहीं करता होगा। यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है जहा पर करीब 2.3 बिलियन से अधिक यूजर हैं जो दिन रात यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं। आज के दौर में यूट्यूब लोगो की जरूरत बन गया है। आप लोग यूट्यूब के जरिए ऐसे बहुत काम है जो आप आसानी से सीख सकते हैं जैसे कि डांस सीखना बुनाई करना खाना बनाना और भी बहुत सारे कामो को आप यूट्यूब की मदद से सिख सकते हैं। यूट्यूब में लाखों ऐसे क्रिएटर है जो हर महीने लाखों करोड़ो रूपये कमा रहे हैं। ऐसे में यह साईट एक ऑनलाइन बिजनेस के रूप में भी उभर रहा है।

यूट्यूब एक ऑनलाइन विडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जिसमें हर दिन लाखों वीडियो अपलोड की जाती है और देखी जाती है। यूट्यूब का मालिक कौन है youtube kis desh ka hai और इससे सम्बंधित सारी जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें।

फ्लिपकार्ट का मालिक कौन है 

यूट्यूब का मालिक कौन है?

बात करें कि यूट्यूब का मालिक कौन है? तो हम आपको बता दें कि इस समय यूट्यूब का मालिक गूगल है। यूट्यूब जो कि एक बहुत बड़ा विडियो शेयरिंग और विडियो watching प्लेटफॉर्म है। यूट्यूब गूगल का ही एक प्रोडक्ट है गूगल से पहले यूट्यूब का मालिक  स्टीव चैन चाड हर्ले (Steve Chen Chad Hurley) और जावेद करीम (Jawed Karim) थे। इन तीनो ने मिलकर 14 फरवरी 2005 कोअमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में यूट्यूब की स्थापना की थी। लेकिन गूगल ने यूट्यूब को 1.65 अमेरिका डॉलर में 2006 में खरीद लिया था। इसके बाद यूट्यूब पर पूरी तरह से अधिकार है और अब गूगल ही यूट्यूब का मालिक है।

यूट्यूब विडियो देखने के साथ साथ पैसे कमाने का भी बहुत बढ़िया तरीका है आज करोड़ो लोग यूट्यूब से हर महीने लाखो रुपए कमाते हैं वैसे यूट्यूब पर पैसे कमाना उतना भी आसान नही इसके लिए आपको काफी महेनत करनी पड़ती है और अपने चैनल को Successfull बनाना पड़ता है और यूट्यूब की गाइडलाइंस को फॉलो करना पड़ता है। तब आप यूट्यूब से पैसे कमा पाते हैं।

यूट्यूब किस देश की कंपनी है?

हमने आपको ऊपर बताया है यूट्यूब का मालिक कौन है और अब हम आपको बताएँगे यूट्यूब किस देश की कंपनी है। दोस्तों यूट्यूब अमेरिका देश की कंपनी है। इसकी स्थापना 14 फरवरी 2005 में हुई थी इसके अलावा यूटयूब का मुख्यालय सन ब्रूनो कैलिफ़ोर्निया हैं। यूट्यूब का मेन हेडकुँटर भी कैलिफोर्निया में ही है लेकिन लेकिन गूगल के द्वारा यूट्यूब को खरीदने के बाद यूट्यूब पूरे अमेरिका देश की कंपनी बन गई इसलिए यूट यूब को अमेरिका देश की कंपनी कहा जाता है।

यूट्यूब किस देश की कंपनी है

यूटयूब का सीईओ कौन है?

हमने आपको बताया यूटयूब का मालिक कौन है और यूटयूब किस देश का है अब हम आपको बताएँगे यूटयूब का सीईओ कौन है। दोस्तों आपको बता दें कि दुनिया का सबसे पहला यूटबर यूटयूब का फाउंडर जावेद करीम थे उन्होंने ही सबसे पहले यूटयूब पर विडियो को अपलोड किया था। इसलिए जावेद करीम को यूटयूब का सीईओ कहा जाता है।

यूटयूब का सीईओ कौन है

यूट्यूब की शुरुआत कैसे हुई?

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया ही है की यूट्यूब को PayPal में काम करने वाले Steve Chen Chad Hurley और Jawed Karim द्वारा बनाया गया था। PayPal  में काम करने से पहले  चाड हर्ले ने इंडियाना पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय डिजाइन की पढाई की थी। और  और स्टीव चैन और जावेद करीम ने यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलेनॉइस at उर्बना-चमपैग्न में कंप्यूटर विज्ञान की पढाई की थी। उस समय यूट्यूब का मुख्यालय प्ज्ज़ेरिया एंड जापानीज रेस्टोरेंट सन मटो कैलिफ़ोर्निया के ऊपर था। यूटयूब के डोमेन नाम को 14 फरवरी 2005 एक्टिव किया गया था।

उस समय यूटयूब में विडियो अपलोड करने का बिकल्प बना दिया था इसका नाम पहले Tune In Hook Up था जिसे चाड हर्ले स्टीव चेन और जावेद करीम द्वारा 23 अप्रैल 2005 को Coordinated किया गया था। पहले यूटयूब के द्वारा डेटिंग सर्विस दी गयी थी लेकिन यह प्लान पूरी तरह से असफल रहा। यूट्यूब पर अपलोड किया गया पहला विडियो 23 अप्रैल 2005 किया गया था और उस वीडियो को बनाने वाले यूट्यूब के Co-founder जावेद करीम थे। Me at the zoo पहली विडियो का टाइटल था यूटयूब पर डाला गया यह सबसे पहला विडियो था जिसे आज भी देखा जा सकता है।  जब यूट्यूब को लॉन्च किया गया था तब तो कुछ दिनों में यूट्यूब 8 मिलियन से ज्यादा व्यूज आने लगे लेकिन यूट्यूब की बढ़ती ग्रोथ को देखते हुए गूगल ने इसे खरीद लिया था।

यूट्यूब की शुरुआत कैसे हुई?

पूछे गए प्रश्न 

यूटयूब को कौन खरीदा है?

यूटयूब को गूगल ने  9 अक्टूबर 2006 को खरीदने का फैसला किया और घोषणा की कि उसने यूट्यूब को $1.65 बिलियन में खरीद लिया है।

पहला यूट्यूब चैनल कौन सा था?

यूटयूब के संस्थापक जावेद करीम ने Me at the Zoo यूट्यूब पर अपलोड किया गया पहला विडियो 23 अप्रैल 2005 किया गया था और तब से इसे 20 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है और इसे 11 मिलियन से अधिक लाइक मिल चुके हैं  करीम के चैनल जिसक करीब 3 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

यूटयूब भारत में कब आया?

यूट यूब हमारे भारत देश में 8 मई 2008 को गूगल के द्वारा लाँच किया गया था।

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कर सकते हैं 

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया यूट्यूब का मालिक कौन है और कहां का है youtube kis desh ka app hai youtube kis desh ka hai और भी इससे सम्बंधित सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको दी आशा करता हूँ यूटयूब का मालिक कौन है और यूटयूब के बारे में सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल गई होगी।  अगर आपको रोजाना यूज फुल आर्टिकल चाहिए तो हमारी नॉलेज वेबसाइट को हमेशा विजिट करते रहें। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। ताकि उन्हें भी यूट्यूब का मालिक कौन है और कहां का है इसकी जानकारी प्राप्त हो सके। एक बार हमें कमेंट करके जरुर बताएं आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा धन्यवाद।

Leave a Comment